Home Desh CBSE बोर्ड ने जारी की 12वीं परीक्षा की डेट शीट, दिशा-निर्देशों का...

CBSE बोर्ड ने जारी की 12वीं परीक्षा की डेट शीट, दिशा-निर्देशों का एक सेट तैयार.

cbse exam

CBSE Board Exam Reshedule 2020

New Delhi: CBSE बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है. इस परीक्षा को कोरोना के कारण बीच में ही टाल दिया गया था. 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच में होंगी. इसके साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डेट शीट शेयर की है. बात दें कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड अब आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियमों और दिशा-निर्देशों का एक सेट तैयार कर रहा है. छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए, सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा जा रहा है. 

लॉकडाउन के चलते रुकी थी परीक्षाएं.

बता दें कि कोरोना के चलते देश के सभी राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया था. जिसके चलते सीबीएसई बोर्ड ने जारी परीक्षाएं मार्च में ही रोक दी थीं. इसके बाद सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दूसरे लॉकडाउन के वक्त घोषणा कर दी थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी. लेकिन 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जायेगी.

फिर से शुरु होगा उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन से पहले हो चुके परीक्षाओं का सीबीएसई ने उन उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया को पूरे होने में लगभग 50 दिन का समय लग सकता है. वहीं डॉ निशंक ने बताया था कि अभी 29 विषयों की परीक्षा का होना बाकी है,

लेकिन जो 173 विषयों की परीक्षा हो चुकी थी. जिनका मूल्याकांन करने के लिए गृह मंत्रालय की ओर से अनुमति मिल गई है. जिसके बाद सीबीएसई ने 3000 स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र के रूप में चिह्नित कर लिया है. मूल्याकांन केंद्र से ये उत्तर पुस्तिकाएं अध्यापकों के घरों तक पहुंचाई जा रही है. जिसके बाद अध्यापक इनका मूल्याकांन शुरू कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here