Home Corona Update Coronavirus Update-देश में अब तक 7 मौतें और 430 केस :...

Coronavirus Update-देश में अब तक 7 मौतें और 430 केस : मोदी ने राज्य सरकारों से लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने को कहा

137
0

लखनऊ | देश में कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 425 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हुई। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में संक्रमण से ठीक हुए फिलीपींस के एक 68 वर्षीय नागरिक की किडनी फेल होने से मौत हो गई। इससे पहले जांच में यह व्यक्ति निगेटिव पाया गया था। उसे रविवार को कस्तूरबा अस्पताल से एक निजी अस्पताल में शिफ्ट किया गया था, जहां उसने दम तोड़ दिया। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 15 नए मामले सामने आए। 

इनमें 14 मुंबई और 1 पुणे में मिला है। अब यहां कुल केस 89 हो गए हैं। इस बीच ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) और इसके सभी केंद्रों में ओपीडी सेवाएं अगले आदेश तक बंद कर दी गईं। वहीं,पंजाब में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है। ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक बार फिर लॉकडाउन को गंभीरता से लेने की अपील की है। गुरुवार को राष्ट्र के नाम संदेश में उन्होंने देशभर में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाने को कहा था।

दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड उन राज्यों में से हैं, जहां सरकार ने सोमवार से महीने के अंत तक पूर्ण रूप से lockdown की घोषणा की है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, सभी सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, स्वायत्त निकाय, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, निजी कार्यालय, मॉल, दुकानें, कारखाने, गोदाम और सार्वजनिक परिवहन इन क्षेत्रों में बंद रहेंगे।

रविवार तक, महाराष्ट्र 67 और दिल्ली (26) केरल के बाद था। उत्तर प्रदेश में 29, तेलंगाना में 27, राजस्थान में 27 और हरियाणा में 23 मामले दर्ज किए गए। कर्नाटक की कुल संख्या 26 रोगियों की थी, हालांकि राज्य ने सोमवार को एक नया मामला दर्ज किया।

पंजाब में 21 मामले देखे गए जबकि गुजरात 18. लद्दाख ने 13 मामले दर्ज किए, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल ने सात-सात मामले। चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश ने प्रत्येक में छह मामलों की सूचना दी। जम्मू और कश्मीर में चार मामले सामने आए हैं। उत्तराखंड में चार मामले सामने आए हैं, जबकि बिहार, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश ने दो-दो मामले दर्ज किए हैं। पुदुचेरी और छत्तीसगढ़ ने एक-एक मामले की सूचना दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here