Home Crime राजधानी लखनऊ में अब डायल 100 की गाड़ियों में बजेगा “जांगते रहो”...

राजधानी लखनऊ में अब डायल 100 की गाड़ियों में बजेगा “जांगते रहो” का सायरन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब डायल 100 की गाड़ियों में बजेगा “जांगते रहो” का सायरन। लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी फिलहाल इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत पाश इलाके हज़रतगंज से की है।

यहाँ हज़रतगंज में तैनात 5 पीआरपी में यह सायरन इंस्टाल किया गया है जो रात्रि गश्त के दौरान “जागते रहो” का सायरन बजाती रहेगी।

अपराध पर नियंत्रण के लिए पुलिस विभाग में अक्सर नए नए प्रयोग होते रहते हैं। इन सबसे हटकर लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने एक अनोखा प्रयोग किया है जिसमे पुलिस के साथ जनता को भी अपनी सुरक्षा के लिए जगाना होगा। 90 के दशक से पहले जिस तरह चौकीदार रातभर जागते रहो का नारा लगाते थे अब वैसे ही लखनऊ की डायल 100 की पीआरवी गाड़ी में भी यह नारा रात्रि गश्त के दौरान सुनाई देगा।

Dial 100

फिलहाल इस प्रयोग को एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हज़रतगंज क्षेत्र में लागू किया गया है। अगर इस प्रोजेक्ट को सफलता मिलती है तो इस पूरे शहर में भी लागू किया जाएगा।

पुलिस अधिकारी की यह पहल राजधानीवासियों को कितना महफूज रखती है फ़िलहाल यह तो समय पर निर्भर है। लेकिन जिस तरह से इन अनोखे प्रोजेक्ट में पुलिस के साथ ही आम जनता को भी रात में जगना होगा उसमे कई सवाल पैदा होना भी लाजिमी है। मसलन जब खुद की सुरक्षा के लिए जनता को ही जागना पड़े तो पुलिस किस काम की। ऐसे तो खुद ही रात को जागकर जनता अपनी सुरक्षा न कर ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here