Home International George Floyd Death….काले समाज के जॉर्ज फ्लोएग की पुलिस हिरासत में हत्या...

George Floyd Death….काले समाज के जॉर्ज फ्लोएग की पुलिस हिरासत में हत्या के बाद अमेरिका के कई शहरो में भड़का दंगा

175
0
geoge floyd

America |George Floyd Death …वर्षों से शोषित और अपमान के शिकार समाज ने अमेरिका में बगावत कर दी है, काले समाज के जॉर्ज फ्लोएग की पुलिस हिरासत में हत्या के बाद अमेरिका के कई शहरो में दंगा भड़क गया।

वाइट हाउस (white house) को लॉक डाउन कर दिए गया है, हर तरफ हाहाकार है आगजनी, तोड़फोड़ दिख रहा है, देखने मे ऐसा लग रहा कि कालों ने क्रांति का बिगुल फूंक दिया है, अमेरिका में कालों पर अत्याचार हो रहा है, उनकी हत्या की जा रही है, दुकानें लूटी गयी है।

अमेरिका में दंगा इतना भड़क गया है की वाइट हाउस पर भी पथराव हुआ है, आगजनी की घटनाएं जारी है।कोरोना से एक लाख से ज्यादा मौतों वाले देश में अराजकता फैल गयी है, मानवाधिकार वाले अब कहां है

क्या है मामला

मिनीपोलिस में इस सप्ताह तब प्रदर्शन भड़क उठे जब एक वीडियो में पुलिस अधिकारी को घुटने से फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया। फ्लॉयड की बाद में चोटों के कारण मौत हो गई। श्वेत अधिकारी डेरेक चाउविन को गिरफ्तार कर लिया गया तथा उस पर शुक्रवार को थर्ड डिग्री हत्या और मानव वध का आरोप लगाया गया। अश्वेत फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था। चाउविन के साथ ही उन तीन अन्य अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया जो घटनास्थल पर मौजूद थे। हत्या का दोषी पाए जाने पर चाउविन को 12 साल से अधिक जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है। 

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में कुछ स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन

मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में ले जाए जाने के दौरान अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में शुक्रवार (29 मई) को प्रदर्शन हुए। इनमें से कुछ प्रदर्शनों ने उग्र रूप ले लिया और पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प हुई। फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे जिनपर लिखा था, “उसने कहां, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।” उन्होंने नारे लगाए, “न्याय नहीं, शांति नहीं” और कहा, “उसका नाम पुकारो। जॉर्ज फ्लॉयड।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here