Home Corona Update कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बढ़ाएं इम्यून सिस्टम, जाने यहां

कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बढ़ाएं इम्यून सिस्टम, जाने यहां

immunity

लखनऊ | स्वास्थ्य एजेंसी की ओर से दी गई सलाह और ज़रूरी सावधानियां अपनाकर, आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रख सकते हैं. इस समय कोरोना वायरस देश में बड़ी तेजी से अपने पैर पसार रहा है. ऐसे में आपको इसके संक्रमण से बचने के लिए हर जरूरी उपाय करने चाहिए. फिर चाहें साफ-सफाई हो या खाने कि इस समय ध्यान सभी पर देना है. ताकि आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाएं जा सके. दरअसल, एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकता है.

कैसे बढ़ाये अपना इम्यून सिस्टम

मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता आपको किसी भी वायरस के संक्रमण से बचा सकती है. आज हम आपको कुछ डॉक्टर के द्वारा बताये गए फूड्स के बारे में बतायेंगे, जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके कोरोना वायरस के संक्रमण से आपको बचा सकते हैं.

विटामिन डी- इसका सेवन करने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. विटामिन डी सबसे ज्यादा मात्रा में सूर्य से मिलती है. अगर आप रोज़ सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करते हैं तो आप को भरपूर मात्रा में विटामिन डी प्राप्त होता है. जिससे आपको कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना तक कम हो जाएगा. विटामिन डी के लिए आप अपनी डायट में मछली और दूध को शामिल कर सकते हैं.

दालचीनी और मुलेठी – इम्यून सिस्टम को मजबूत करके कोरोना वायरस से बचने के लिए आप दालचीनी और मुलेठी का भी सेवन कर सकते हैं, क्योंकि दालचीनी में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाया जाता है. मुलेठी में मौजूद एंटी-वायरल के गुण आपको किसी भी वायरल के संक्रमण से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद गुण सर्दी-जुकाम से भी आपको बचाने मदद करते हैं.

विटामिन सी –शरीर में न सिर्फ हड्डियों को मजबूत करती है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में आप की मदत करती है. आप इसमें आंवला, पपीता, संतरा जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

तुलसी,अदरक और लहसुन – वैसे तो भारत में मसालों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कई मसाले ऐसे हैं जो हमें बीमारियों से बचाते हैं. जैसे तुलसी, अदरक का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. इनका उपयोग आप चाय, काढ़ा और मसालों में कर सकते है. साथ ही हल्दी वाला दूध पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जो आप को कोरोना वायरस से बचा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here