Home Corona Update लॉकडाउन 4.0 : पान, गुटखा, खैनी खाकर थूकने पर जुर्माना.

लॉकडाउन 4.0 : पान, गुटखा, खैनी खाकर थूकने पर जुर्माना.

लखनऊ |कोरोना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने की खातिर देश में तीन बार लॉकडाउन किए जाने के बाद भी सुधार न होने पर सोमवार से लॉकडाउन 4.0 लागू किया गया है. उत्तर में  कई जगहों पर सख्ती भी बढ़ाई गई है, जबकि राहत वाली जगहों पर थोड़ी छूट दी गई है.

देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन को अब 31 मई तक बढ़ाया गया है.बिना मास्क, गमछा के निकले तो जुर्माना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक हुई जिसमें सामने आए विचारों के आधार पर ही दिशानिर्देश तैयार किए गए थे. जिसमे ऐ कहा गया कि बिना मास्क, गमछा के निकलने वालों से जुर्माना लिया जाएगा. वहीं सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटखा, खैनी खाकर थूकने पर भी जुर्माना लगेगा. इसके लिए पुलिस कार्रवाई भी कर सकती है.

सभी जिले के डीसी- एसपी को सख्ती से नियम लागू करने का आदेश

सभी जिलों के डीसी एवं एसपी को इस आदेश का पालन सुनिश्चित कराने एवं उल्लंघन करने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। साथ ही सभी सरकारी/गैर सरकारी परिसरों में उक्त आशय का बोर्ड लगवाने के निर्देश दिया है। मालूम हो कि राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान मे रखते हुए झारखंड के सभी 24 जिलों के डीसी द्वारा पूर्व में ही अपने-अपने जिले में सभी सरकारी/गैर सरकारी कार्यालय एवं परिसर में तम्बाकू सेवन पर प्रतिबंध लगते हुए तम्बाकू मुक्त क्षेत्र घोषित किया जा चुका है।

आदेश का पालन नहीं करने पर एक साल की कैद या जुर्माना या फिर दोनों

घर में बनाए मास्क या फिर फेस कवर को साबुन से अच्छी तरह धोकर 5 घंटे धूप में सुखाकर 5 मिनट आयरन करने के बाद फिर से उपयोग में लाया जा सकता है। फेस कवर या मास्क उपलब्ध ना होने की स्थिति में गमछा, रुमाल, दुपट्टा इत्यादि का भी फेस कवर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। आदेश का पालन नहीं करने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के तहत आपदा प्रबंधन अधिनियम और आईपीसी की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। आदेश का पालन नहीं करने पर एक साल की कैद या जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here