Home Politics 5 जुलाई को पेश होगा नया आम बजट, जानिए क्या-क्या हो जाएगा...

5 जुलाई को पेश होगा नया आम बजट, जानिए क्या-क्या हो जाएगा सस्ता

नए वित्त वर्ष का आम बजट 5 जुलाई को पेश किया जाएगा. ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल उठ रहा है कि इस साल सरकार उन्हें क्या तोहफा देगी और कौन सी चीजें कितनी सस्ती होगी. वहीं कल यानी 21 जून को जीएसटी काउंसिल की बैठक होनी है, जिसकी अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी. इस बैठक में सभी राज्य के जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल एजेंडा पर विचार किया जाएगा. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में एंटी प्रोफिटियरिंग अथॉरिटी के एक्सटेंशन पर मंजूरी मिल सकती है.

बैठक में इन चीजों पर हो सकता है फैसला

21 जून को होने वाली GST काउंसिल की बैठक में जीएसटी स्लैब को लेकर बड़ा फैसला किया जा सकता है. एक रिपोर्ट से मिली जानकरी के अनुसार जीएसटी स्लैब की रिस्ट्रक्चरिंग की जाएगी, यानी कई चीजों को 28 फीसदी से स्लैब से बाहर किया जा सकता है.

ये चीजें हो सकती हैं सस्ती

हाल ही में ऐसी जानकारी सामने आई थी कि डॉक्टरों ने जीएसटी काउंसिल से अनुरोध किया है कि सभी तंबाकू उत्पादों को ‘डिमैरिट गुड्स’ मानते हुए इन पर 28% का कर और इसके अलावा अधिकतम उपकर लगाया जाए. ऐसा करने से सिर्फ तंबाकू उत्पादों के उपभोग में कमी आएगी, बल्कि सरकार के राजस्व संग्रह में भी बढ़ोतरी होगी. वहीं उम्मीद है कि नए आम बजट में इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर पर 12 के बजाय सिर्फ 5 फीसदी जीएसटी लगाया जाए. अगर ऐसा हो जाता है तो आप पहले से भी सस्ते दाम में इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर खरीद सकते हैं. वहीं इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों ने भी टेलीविजन, एयर कंडिशनर (एसी) और रेफ्रिजरेटर पर जीएसटी दर को घटाकर 12 प्रतिशत करने की मांग की है. ऐसे में, अगर सरकार इनके जीएसटी दरों में कटौती करती है तो आप सास्ते दामो में इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट खरीद सकेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here