Home Business Union Budget 2019: अब दुकानदारों को सिर्फ 59 मिनट में मिलेगा लोन,...

Union Budget 2019: अब दुकानदारों को सिर्फ 59 मिनट में मिलेगा लोन, वित्त मंत्री ने दी जानकारी

Union Budget 2019: केंद्र की मोदी सरकार ने आज अपना पहला बजट पेश किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में इस बजट को पेश किया. ये देश की पहली ऐसी महिला पूर्ण कालिक वित्त मंत्री हैं. वहीं इस बार का बजट हर बार से अलग है आपको बता दें कि हर बार का बजट एक लाल कलर के ब्रीफकेस में पेश किया जाता था, लेकिन इस बार का बजट लाल बहीखाते में पेश किया गया है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि इस बार के बजट सत्र में आपको किस चीज का लाभ मिलेगा और आपको क्या क्या फायदे मिलेंगे.

निर्मला सीतारमण ने 11:37 मिनट पर सरकार की तरफ से नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड का ऐलान किया, जिसका इस्तेमाल रेलवे और बसों में किया जाएगा. वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड को रूपे कार्ड की मदद से चलाया जा सकेगा, जिसमें बस का टिकट, पार्किंग का खर्चा, रेल का टिकट सभी एक साथ किया जा सकेगा. इसके अलावा सरकार ने MRO के फॉर्मूला पर काम करने का जोर दिया है, जिसमें मैन्यूफैक्चरिंग, रिपेयर और ऑपरेट का फॉर्मूला लागू किया जाएगा.

बजट में लघु और मझोले उद्योगों पर ज्यादा जोर दिया गया.

लोकसभा में वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि छोटे और मझोले उद्योगों के लिए सिर्फ 59 मिनट में लोन की मंजूरी दी जाएगी. इसके अलावा वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा. हमारी सरकार इसके साथ ही हर किसी को घर देने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है.

लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का ज्यादा से ज्यादा जोर गांव, किसान और गरीब है. और हमने यह लक्ष्य रखा है कि 2022 तक हर गांव में बिजली पहुंचेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here