Home Corona Update होना होगा और सावधान!, वैक्सीन को लेकर आई ये बुरी खबर

होना होगा और सावधान!, वैक्सीन को लेकर आई ये बुरी खबर

181
0

लखनऊ: कोरोना वायरस (Covid-19 Virus) से लड़ाई में पूरे विश्व ने एक साथ मिलकर ये युद्ध लड़ा है। डॉक्टर्स और वैज्ञानिक दिन-रात एक करके इस वायरस की वैक्सीन विकसित करने में लगे हुए हैं। वैसे तो कोई भी वैक्सीन बनने में सालों लगते हैं क्योकि वैक्सीन को आम इंसानों तक पहुंचने के लिए कई स्टेजों से गुजरना होता है। किसी भी वैक्सीन को विकसित करने के बाद ये जांचा परखा जाता है कि कहीं ये वैक्सीन किसी भी शख्स के लिए खतरनाक तो नहीं साबित हो रही है। इस वैक्सीन को लेकर पिछले काफी समय से दुनिया भर के वैज्ञानिक लगभाग 100 से ज्यादा वैक्सीनों(Corona Vaccine) पर काम कर रहे हैं।


लेकिन इस बीच एक ऐसी खबर आई है जो आपके मन को उदास कर देगी । ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में चल रहा वैक्सीन का ट्रायल शुरुआती चरण में ही फेल हो गया है. इस वैक्सीन का बंदरों पर कोई खास असर होता नहीं दिख रहा है. लेकिन इस बीच अच्छी बात ये है कि दुनिया भर के कई देशों से ये खबरें आ रही हैं कि वो लोग कहीं न कहीं वैक्सीन को सफलता की तरफ ले जाने में सफल हुए हैं।

देश में क्यों है खौफ का मौहोल

इस बीच भारत में बढ़ रही लगातार कोरोना मरीजों की संख्या चिंता बढ़ाने वाली है। हर दिन कोरोना ग्राफ और ऊपर उठता जा रहा है। लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद इस वायरस ने देश में तेजी से अपने पैर पसारे हैं। देश में विश्वयुद्ध स्तर पर इस बिमारी से निपटने की तैयारियां की गई हैं। लेकिन समाज के कुछ गैरजिम्मेदार लोगों की वजह से ये बिमारी बहुत लोगों के लिए मुसीबत बन रही है। वहीं देसूरे राज्या में रह रहे मजदूर इस वायरस के कोरोना कैरियर बन गए हैं। वो इस बिमारी को लेकर अपने गांव तक ले जा रहा हैं।

कोरोना के ताजा आंकड़े

पिछले कुछ दिनों में देश कुछ छोटे गांवों से ये खबरें आई है कि कई मजदूरों को उनके गांव पहुंचने के बाद उन्हें कोरोना संक्रिमित पाया गया। इस तरह के मामले वाकई डराने वाले हैं। वहीं देश में मौत का आकड़ भी 3435 हो चुका है, लेकिन इस बीच अगर कुछ राहत देने वाला है तो वो है कोरोना से सही हो रहे मरीजों की संख्या, अब ये आंकड़ा बढ़कर 45,300 हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here