Home Desh TRAI: टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया ने कहा अब 11 अंको का...

TRAI: टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया ने कहा अब 11 अंको का होगा आपका मोबाइल नंबर,जानें क्यों

184
0
trai
google

लखनऊ : अभी हमरा मोबाइल नंबर 10 अंको का है, प्रस्ताव है की अब यह 11 अंको का हो सकता है.टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) ने Friday को देश में 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का प्रस्ताव जारी किया है. TRAI  के अनुसार 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं.

TRAI ने फिक्स्ड लाइन से कॉल करते वक्त मोबाइल नंबर के आगे ‘0’ लगाने की भी बात कही है. फिलहाल फिक्स्ड लाइन कनेक्शन से Inter service area मोबाइल कॉल्स करने के लिए पहले ‘0’ लगाना पड़ता है. जबकि मोबाइल से Landline से बिना शुरुआत में ‘0’ लगाए भी कॉल किया जा सकता है.

टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया ने अपने प्रस्ताव में यह भी बताया कि देश में मोबाइल नंबर के पहला अंक अगर 9 रखा जाए तो 10 से 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर स्विच होने से देश में कुल 1000 करोड़ नंबर्स की क्षमता हो जाएगी. TRAI के मुताबिक 70 फीसदी यूटिलाइजेशन और मौजूदा पॉलिसी के साथ 700 करोड़ कनेक्शन होने तक के लिए काफी है.

इसके अलावा TRAI ने एक नया  नेशनल नंबरिंग प्लान का भी सुझाव भी दिया है, जिसे  जल्दी उपलब्ध कराना है. साथ ही TRAI ने डॉन्गल्स के लिए इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंको का सुझाव दिया है.यानी अब जल्द ही आपका 10 अंको का मोबाइल नंबर 11 अंको का होने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here