Home Cricket 5 नए नियम जो मैच में कर सकते हैं उलटफेर , जानना...

5 नए नियम जो मैच में कर सकते हैं उलटफेर , जानना है बेहद ज़रूरी

इंग्लैंड एवं वेल्स में 30 मई से क्रिकेट के महाकुंभ यानी आईसीसी विश्व कप का आगाज होने जा रहा है। वर्ल्ड कप में 10 टीमें एक-दूसरे से टकराएंगी। इस टूर्नामेंट में कई नियम ऐसे होंगे, जिसे वर्ल्ड कप में पहली बार वर्ल्ड कप में लागू किया जाएगा । ये नियम इस वर्ल्ड कप और भी खास बनाएंगे । हालांकि यह नियम पहले ही लागू हो चुके हैं, लेकिन वर्ल्ड कप में पहली बार इसका इस्तेमाल होगा। ऐसे करीब 5 नियम हैं, जो इस वर्ल्ड कप के लिए नए होंगे। आइए आपको बताते हैं उन नियमों के बारे में, जो मैच पलटने का दम रखते हैं…

1- किसी खिलाड़ी के खराब व्यवहार करने पर अंपायर उसे मैदान से बाहर भेज सकता है। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 की धारा 1.3 के तहत अंपायर को यह अधिकार मिला हुआ।
2- पहले रन आउट या स्टंपिंग के मामले में बैट के ऑन द लाइन होने पर आउट नहीं दिया जाता था, लेकिन अब इस नियम को बदल जा चुका है। अगर अब बल्ला लाइन पर होगा तो भी आउट करार दिया जाएगा। हालांकि, बैट या बल्लेबाज का पैर लाइन के अंदर या हवा में होगा तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा।
3-अंपायर्स कॉल पर अब रिव्यू बेकार नहीं होगा। कोई बल्लेबाज या फील्डिंग टीम डीआरएस का निर्णय लेती है और अंपायर्स कॉल की वजह से अंपायर का फैसला बरकरार रहता है तब इस स्थिति में टीम का रिव्यू सुरक्षित रहेगा।
4-बल्ले के आकार को निर्धारित कर दिया गया है जिसकी चौड़ाई 108 मि.मी, मोटाई 67 मि.मी और कोनो पर 40 मि.मी से अधिक नहीं हो पाएगी।
5-किसी बल्लेबाज का हवाई शॉट अगर फील्डर के हेलमेट से लगकर उछला और किसी फील्डर ने उसे कैच पकड़ लिया तो बल्लेबाज को आउट दे दिया जाएगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here