Home Health मोटापे से अगर हैं परेशान,तो पढ़े यहां

मोटापे से अगर हैं परेशान,तो पढ़े यहां

258
0
obesity

लखनऊ | आजकल ज्यादातर लोग बढ़ती तोंद और मोटापे(Obesity) से परेशान हैं. इसकी कई वजह है, दिनभर ऑफिस में बैठे रहने और सही तरह के खान पान न करना भी एक वजह है. लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल की वजह से एक्सर्साइज भी नहीं कर पाते है. नतीजा यह होता है कि उनकी तोंद निकल आती है. जिससे लोगों में कई बीमारियां उत्पन्न होने लगती है. तो हम आप को कुछ आसान तरीका बताने वाले है जिसे अपना कर आप अपनी तोंद और मोटापे को कम कर सकते हैं.

नींद की कमी से बढ़ता मोटापा

बिजी लाइफस्टाइल की बजह से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है. जिसके कारण शरीर पर दबाव बढ़ने लगता है और कोर्टिसोल नामक स्‍ट्रेस हार्मोन बढ़ सकता है. इसकी वजह से भूख बढ़ाने वाले घ्रेलिन हार्मोन का उत्‍पादन भी बढ़ जाता है. नींद की कमी के कारण दिमाग खाने के बारे में ज्‍यादा सोचने लगता है.इससे फूड क्रेविंग को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. इस लिए वजन कम करने के लिए नींद का पूरा होना ज़रूरी है.

मेथी और जीरा से करें वजन कम

बढ़ते वजन को कम करने के लिए मेथी और जीरा बहुत ही कारगर साबित हैं. बस जरूरत है तो उसे सही तरह से इस्तेमाल करने की. वजन कम करने के लिए मेथी और जीरे को इस्तेमाल से पहले एक पैन में अच्छी तरह से भून लें. ध्यान रहे कि वह जले न. अब उसे पीसकर पाउडर जैसा बना लें. रोजाना सुबह एक चम्मच पाउडर गुनगुने पानी के साथ लें. इससे आप का वजन तेजी से घटेगा.

आंवले का जूस

वैसे तो गर्मी के समय में बाजार में कई तरह के जूस मिलते हैं. जो हमें गर्मी से भी बचाते हैं और मोटापे से भी. अगर आपको अपनी तोंद भीतर और मोटापा घटाना है तो आप आंवले का जूस पिएं. क्योंकि आंवले को सुपरफुड की श्रेणी में रखा जाता है और इसे सेवन से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते है आंवले में हाई प्रोटीन और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा इसमें हाइपोलिपिडेमिक गुण भी होते हैं जो फैटी लिवर और कोलेस्ट्रोल से लड़कर शरीर का वजन कम करते हैं.

पानी से करें वजन कम

पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है. लेकिन इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो मोटापा कम किया जा सकता है. पानी को रोजाना सुबह गर्म करके पीने से मोटापा कम होता है. आप को बता दें हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम होने से हम कमजोर होने लगते हैं और जैसे ही हम पानी या जूस पीते हैं. तो हमारी बॉडी काम करने लगती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here